सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

वार्ड के विशेष हिस्से में सफाई, बाकी हिस्से से ‘अभियान साफ’



वार्ड के विशेष हिस्से में सफाई, बाकी हिस्से से ‘अभियान साफ’
कोटपूतली। पालिका प्रशासन कोटपूतली की ओर से 30 सितम्बर, बुधवार से शुरु हुआ स्वच्छता अभियान महज तीन दिन में ही दम तोड़ने लगा है। एक दिन में तीन वार्डों को एक साथ निपटा रही पालिका के ठेकेदार के पास कहने को तो 30 सफाईकर्मियों की टीम है, यानी प्रत्येक वार्ड के लिए 10 सफाईकर्मी। लेकिन कुल 10 सफाईकर्मियों की टीम वार्डों के विशाल क्षेत्रफल के आगे बौनी नजर आ रही है, नतीजा स्वच्छता अभियान शुरुआत से पहले ही दम तोड़ने लगा है।
त तीन दिन के अन्तराल में शहर के वार्ड 1 से वार्ड 5 तक चले स्वच्छता अभियान में प्रत्येक वार्ड के विशेष हिस्से में ही अभियान की ‘सफाई’ दिखाई दी है अन्यथा तो वार्ड के अधिकतम हिस्से से ‘अभियान साफ’ है। वार्डवासियों ने बताया कि सफाई अभियान में लगे सफाईकर्मी समयाभाव के कारण समूचे वार्ड में नहीं पहुंच पा रहे हैं, वहीं सफाई ठेकेदार और पालिका प्रशासन खानापूर्ती कर अगले दिन अगले वार्ड में बढ़ रहे हैं।
पालिका प्रशासन के इस रैवये के चलते वार्डों में ‘भेदभाव’ और चहेतों को लाभ पहुंचाने के चर्चे चल पड़े हैं। मौजूदा वार्ड 4 और वार्ड 3 पूर्व पार्षद भीखाराम सैनी का गढ़ रहा है, जहां से वार्ड 3 की पार्षद मौजूदा पालिका उपाध्यक्ष दीपा सैनी हैं, जिसके चलते वार्ड तीन में सफाई अभियान चरम पर रहा, लेकिन बावजूद उसके वार्ड 3 में पानी निकास की समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है तथा तेजस स्कूल के समीप साल भर से सड़क पर भरे पानी को भी अभियान रास्ता नहीं दिला पाया।
वहीं वार्ड 4 की रामनगर काॅलोनी में महावीर प्रजापत के मकान के पास पसरी गंदगी पर स्वच्छता अभियान की नजर नहीं पड़ सकी, इसी तरह वार्ड 4 के मौजूदा पार्षद विजय सैनी के मकान से फौजावाली स्कूल की ओर का हिस्सा भी सफाई से अछूता रहा। इस संबध में वार्ड 4 के रतन भैया ने बताया कि सफाई ठेकेदार के पास महज 10 सफाईकर्मी हैं जिनका पूरा दिन वार्ड की एक ही गली में पूरा हो जाता है, कहने-सुनने के बाद भी काम मनमर्जी से ही हो रहा है। इसी तरह वार्ड 3 निवासियों ने बताया कि वार्ड में नालियों की सफाई करवाई गई है लेकिन काॅलोनी भरे गंदे पानी के निकास का समाधान नहीं करवाया गया है।
क्या कहता है पालिका प्रशासन
‘स्वच्छता अभियान के तहत प्रत्येक वार्ड में 1 दिन के लिए 10 अतिरिक्त सफाईकर्मी लगाए गए हैं, जो वार्ड में जहां अधिक गंदगी पसरी है या जहां रोजमर्रा के सफाईकर्मी नहीं पहुंच पा रहे हैं, वहां सफाई कर रहे हैं।’
ओमप्रकाश वर्मा, सफाई निरीक्षक, कोटपूतली नगरपालिका

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

कोरोना को हराकर लौटे गोयल, समर्थकों ने जताई खुशी

न्यूज चक्र, कोटपूतली। भाजपा नेता मुकेश गोयल की कोरोना रिर्पोट नेगेटिव आ गई है। गोयल ने अपने प्रशंसको के लिए यह जानकारी खुद सोशल मीडिया पर शेयर की है। गोयल के कोरोना पर जीत हासिल कर लौटने पर समर्थकों ने खुशी जाहिर की है। आपको बता दें कि भाजपा नेता मुकेश गोयल गत 14 सितम्बर से ही अस्वस्थ चल रहे थे और जयपुर के दुर्लभजी अस्पताल में उपचार ले रहे थे। गोयल की 24 सितम्बर को कोरोना रिर्पोट पाॅजिटिव पाई गई थी। फिलहाल गोयल स्वस्थ हैं और कोरोना रिर्पोट भी नेगेटिव आ गई है। लेकिन फिलहाल चिकित्सकीय सलाह पर एक सप्ताह के लिए होम आइसोलेशन रहेगें। समर्थकों ने किया हवन, मांगी दिर्घायू भाजपा नेता मुकेश गोयल के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना को लेकर लक्ष्मीनगर स्थित श्रीराम मंदिर में भाजपा कार्यकर्ता व समर्थक हवन का आयोजन कर पूजा अर्चना भी कर रहे थे। गोयल के स्वस्थ होकर कोटपूतली निवास पर लौट आने पर सर्मथकों ने खुशी जाहिर की है। आपको बता दें कि अपने विभिन्न सामाजिक कार्यों में भागीदारी के चलते मुकेश गोयल समर्थकों के दिलों में जगह बनाए हुए हैं।

नरपत सिंह राजपुरोहित कोटपूतली नगरपालिका मण्डल के नये अधिशाषी अधिकारी नियुक्त

ईओ की अनुपस्थिति में पालिका में नगरवासियो के दैनिक कार्य हो रहे थे प्रभावित विधायक यादव के मुख्यमंत्री को अवगत कराये जाने पर राज्य सरकार ने जारी की नियुक्ति न्यूज चक्र। कोटपूतली। कस्बा स्थित नगरपालिका मण्डल में विगत कई दिनो से अधिशाषी अधिकारी की अनुपस्थिति में जहॉं पालिका में पड़ने वाले नगरवासियो के दैनिक कार्य प्रभावित हो रहे थे। वही पालिका के रोज-मर्रा के कार्य भी काफी दिनो से ठप्प पड़े थे। जिसको लेकर भारी समस्या का सा मना करना पड़ रहा था। इस संबंन्ध में विधायक राजेन्द्र सिंह यादव ने सोमवार को मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे से हुई व्यक्तिगत मुलाकात में मुख्यमंत्री को पालिका की खस्ता हालत व ठप्प पड़े कार्यो से अवगत करवाया। इस पर मुख्यमंत्री ने तत्काल प्रभाव से प्रसंज्ञान लेते हुए नगरपालिका कोटपूतली के ईओ पद पर नरपत सिंह राजपुरोहित को नियुक्त करने के निर्देश स्वायत शासन मंत्रालय को दिये। साथ ही मंत्रालय द्वारा भी उनकी ईओ पद पर नियुक्ति के आदेश जारी कर दिये गये है।उल्लेखनीय है कि स्थानीय पालिका के ईओ पद पर पिछले कई दिनो से नगरपालिका बहरोड़ के अधिशाषी अधिकारी राहुल गुप्ता को कोटपूतल

धूमधाम से निकाली राजा दक्ष की शोभायात्रा

न्यूज़ चक्र, कोटपूतली। दक्ष सेवा संस्थान कोटपूतली की ओर से आज सृष्टि के प्रथम राजा महाराज दक्ष प्रजापति जयंती महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर विशाल शोभायात्रा का आयोजन किया गया, राजा दक्ष प्रजापति की विशाल झांकी, शिव पार्वती व अन्य देवताओं की झांकियों के साथ पूतली रोड से शुरू होकर नगर पालिका तिराया होते हुए कोटपुतली बस स्टैंड पर पहुंची और वहां से सुदरपुरा रोड प्रजापति छात्रावास जाकर विसर्जित हुई। इस दौरान प्रजापति समाज के हजारों युवा और बुजुर्ग, झांकी के साथ बैंड बाजे व डीजे पर बजते भजनों पर थिरकते व नाचते चले। शोभायात्रा के कोटपूतली मेन चौराहा पहुंचने पर झांकी के शिव पार्वती कलाकारों के द्वारा शिव तांडव नृत्य भी प्रस्तुत किया गया। शोभा यात्रा में मथुरा के जाने-माने कलाकारों ने हिस्सा लिया। शोभा यात्रा के दौरान राहगीरों को प्रसाद वितरण भी किया गया। शोभायात्रा में दक्ष सेवा संस्थान के कार्यकर्त्ताओं सहित हजारों की संख्या में प्रजापति बंधुओं ने हिस्सा लिया, इस दौरान आरएएस बनवारी लाल बासनीवाल, झाबरमल, दिलीप, लेखराज, रतिराम शेखूपुर, अमरजीत सिंह व राजेश कुमार प्रजापति सहि