सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

किस्मत तो उनकी भी होती है जिनके हाथ नहीं होते


 किस्मत तो उनकी भी होती है जिनके हाथ नहीं होते
... कहते हैं हाथों की लकीरों पर भरोसा मत कर, किस्मत तो उनकी भी होती है जिनके हाथ नहीं होते। जी हां, इस कथनी को करनी में बदल दिया है राजस्थान की कोटपूतली तहसील के नारेहड़ा गांव की 14 वर्षीय मुखला सैनी ने। मुखला को कुदरत ने जन्म से ही हाथ नहीं दिये, लेकिन मुखला का हौसला, जज्बा और हिम्मत देखिए, उसने करत-करत अभ्यास के जड़मत होत सुजानकहावत को भी चरितार्थ कर दिखाया है, अब वह अपने पैरों की सहायता से वह सब कार्य करती है जो उसकी उमz के अन्य सामान्य बच्चे करते हैं।
कुदरत ने मुखला को सब कुछ तो दिया, लेकिन जीवन के जरूरी काम-काज के लिए दो हाथ नहीं दिये। बिना हाथों के जीवन की कल्पना करना भी बहुत कठिन है, लेकिन मुखला ने इसे अपनी नियति मान कर परिस्थितियों से समझौता कर लिया है। हाथ नहीं होने पर अब वह पैरों से अपने सारे काम करने लग गई है। पढ़ने की ललक के चलते मुखला पैरों से लिखना सीख गई है और आठवीं कक्षा में पहुंच गई है। मुखला को पैरों से लिखते देखकर हाथ वालों को भी कुछ कर दिखाने की प्रेरणा लेनी चाहिए।14 वर्षीया मुखला एक मध्यमवर्गीय परिवार की लड़की है। उसके माता-पिता मजदूरी कर जीवन-यापन करते हैं। ईश्वर ने जब मुखला के शरीर की रचना की होगी, तो शायद दोनों कंधों के आगे उसके हाथ बनाना भूल गया होगा। उपर वाले की इसी भूल को मुखला को अब जीवन भर भुगतना है।
बहरहाल, बड़ी होने पर मुखला गांव के अन्य बच्चों के साथ स्कूल जाने लगी। दूसरे बच्चों को हाथ से लिखते देखकर उसने हिम्मत नहीं हारी और पैरों से लिखने का प्रयास करने लगी। अपनी लगन और परिश्रम से मुखला ठीक तरह से लिखना सीख गई है। इतना ही नहीं वह पैरांे से ही खाना खाती है। खाना खाने के लिए उसे पैरों से ही रोटी का कोर तोड़ना होता है और फिर उसे सब्जी में डुबोकर मुंह तक पहुंचाना, सचमुच आप और हमारे लिए यह किसी कौतुहल से कम नहीं, लेकिन मुखला के लिए यह सिर्फ रोजमर्रा का एक काम है जिसे करना हैसे ज्यादा कुछ नहीं।...आपको आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि मुखला के हाथ नहीं होते हुए भी उसमें स्वावलम्बन व जिम्मेदारी का जज्बा कूट-कूटकर भरा है। मुखला की मां बताती है कि मुखला अपने नहाने की बाल्टी भी पास के हैंडपंप से खुद भरकर, पकड़कर लाती है। घर में झाडू और पोंचा तक लगा लेती है।...लेकिन अब बेबस है तो सिर्फ सरकार के आगे...मुखला के परिवार एवं गुरूजनों का कहना है कि आम आदमी को जिंदगी जीना सीखातीइस नन्ही बालिका को अब तक किसी प्रकार की कोई सरकारी सहायता या हौसलाअफजाई नहीं मिल पाई है। आठवीं में आते-आते अब मुखला के परिवारजनों को भी चिंता सताने लगी है कि संसाधनों के अभाव में वे मुखला को आगे कैसे पढ़ा पाएगें जबकि मुखला पढ़ने में बहुत होशियार है और वह आगे पढ़ना चाहती है।
कीचड़ भरा रास्ता पार करके पैदल जाती है मुखला स्कूल
मुखला की ढ़ाणी के रास्ते में भरा कीचड़ व फिसलन भी उसके हौसले को फिसला नहीं पाये हैं। वह रोजाना यह सब बड़ी ढृढ़ता से पार करते हुए पैदल ही अपने विद्यालय विवेकानंद सी. सैकण्डरी स्कूलजाती है। इस बात की पुष्टि मुखला की स्कूल के प्रिंसिपल रतल लाल भी करते हैं कि मुखला को अब तक कोई सरकारी सहायता नहीं मिल रही है, लेकिन यहां स्कूल में मुखला को नि:शुल्क शिक्षा दी जा रही है। मुखला इस स्कूल में बचपन से पढ़ रही है और उसने सब कुछ यहीं सीखा है।

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सामान्य ज्ञान, नौकरी भर्ती, प्रश्न- उत्तर

पूर्व प्रतियोगी परीक्षाओं में आए हुए प्रश्न...हल सहित  (उत्तर को काला कर दिया गया है।)  साइज बड़ा कर देखने के लिए पेज पर क्लिक करें।  

कोरोना को हराकर लौटे गोयल, समर्थकों ने जताई खुशी

न्यूज चक्र, कोटपूतली। भाजपा नेता मुकेश गोयल की कोरोना रिर्पोट नेगेटिव आ गई है। गोयल ने अपने प्रशंसको के लिए यह जानकारी खुद सोशल मीडिया पर शेयर की है। गोयल के कोरोना पर जीत हासिल कर लौटने पर समर्थकों ने खुशी जाहिर की है। आपको बता दें कि भाजपा नेता मुकेश गोयल गत 14 सितम्बर से ही अस्वस्थ चल रहे थे और जयपुर के दुर्लभजी अस्पताल में उपचार ले रहे थे। गोयल की 24 सितम्बर को कोरोना रिर्पोट पाॅजिटिव पाई गई थी। फिलहाल गोयल स्वस्थ हैं और कोरोना रिर्पोट भी नेगेटिव आ गई है। लेकिन फिलहाल चिकित्सकीय सलाह पर एक सप्ताह के लिए होम आइसोलेशन रहेगें। समर्थकों ने किया हवन, मांगी दिर्घायू भाजपा नेता मुकेश गोयल के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना को लेकर लक्ष्मीनगर स्थित श्रीराम मंदिर में भाजपा कार्यकर्ता व समर्थक हवन का आयोजन कर पूजा अर्चना भी कर रहे थे। गोयल के स्वस्थ होकर कोटपूतली निवास पर लौट आने पर सर्मथकों ने खुशी जाहिर की है। आपको बता दें कि अपने विभिन्न सामाजिक कार्यों में भागीदारी के चलते मुकेश गोयल समर्थकों के दिलों में जगह बनाए हुए हैं।

ओवरलोड चलते हैं, और...पलट जाते हैं...यमदूत बनकर

    यह किसी फिल्म का सीन नहीं, बल्कि एक ऐसी दुखद हकीकत है, जिसे कोटपूतली के बाशिंदे हर रोज झेलते हैं। गांव से मजदूरी पर निकला कोई मजदूर हो या किसी कम्पनी का ओहदेदार प्रशासनिक अधिकारी।...हर किसी के जहन में बस एक ही डर रहता है कि पता नहीं ‘कोटपूतली क्राॅस ’ हो पाएगा कि नहीं? पता नहीं जाम में फंस जांए या जान ही चली जाए।     कोटपूतली में सर्विस लाइन को लेकर आए दिन होने वाली दुर्घटनाऐं इसी ओर इशारा करती हैं कि ‘यहां चलना खतरे से खाली नहीं हैं।’  अगर यकीन ना हो तो कोटपूतली मैन चैराहे से लक्ष्मीनगर मोड़ तक की सर्विस लाइन के हालात देख आइए। यकीनन आपके चेहरे का रंग तो बदरंग नजर आएगा ही सेहत भी डाॅक्टर की सलाह लेने को कहने लगेगी।     ...लेकिन इन सब से शायद हमारे जनप्रतिनिधियों और प्रशासनिक अधिकारियों को कोई खास मतलब नहीं है, तभी तो दिन में एक-दो दफा़ यहां से अगर गुजरते भी हैं तो आंखे मूंदकर। (ऊपर) न्यूज चक्र द्वारा कोटपूतली पुलिया से डाबला रोड़ पर ली गई ये तस्वीरें ओवरलोडेड डम्परों की स्पष्ट तस्वीरें बता रही हैं कि दिनदहाड़े कैसे कोटपूतली प्रशासन के नाक के नीचे ओवरलोडेड वाहनों का आवागमन होता