सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

लालचंद कटारिया के केन्द्रीय रक्षा राज्य मंत्री बनने पर कोटपूतली में हर्ष का माहौल, बांटी मिठाइयां


लालचंद कटारिया के केन्द्रीय रक्षा राज्य मंत्री बनने पर कोटपूतली में हर्ष का माहौल, बंटी मिठाइयां

कोटपूतली। जयपुर ग्रामीण सांसद व जयपुर जिला देहात कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष लालचन्द कटारिया को देश का नया रक्षा राज्यमंत्री बनाया गया है। कटारिया ने रविवार को राष्ट्रपति भवन के सेन्ट्रल हाल में पद व गोपनीयता की शपथ ली जहा उन्हे राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के जरिये पद व गोपनीयता की शपथ दिलवाई। कटारिया को केंन्द्र सरकार में नई जिम्मेदारी मिलने पर कोटपूतली सहित पूरे जयपुर ग्रामीण क्षेत्र में हर्ष की लहर दौड़ गई है। कटारिया के मंत्री बनने पर कांग्रेस ओबीसी प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष व पीसीसी मैम्बर राजेन्द्र सिंह यादव ने कहा कि आला कमान ने सांसद कटारिया की योग्यताओ को व काबीलियत को देखते हुए उन्हे रक्षा मंत्रालय की बागडोर सौपी है। उम्मीद है कि कटारिया राष्ट्रहित में रक्षा मंत्रालय को नये मुकाम पर पहुचायेगें।
       स्थानीय कांग्रेस कार्यालय पर रविवार प्रातः कांग्रेसी कार्यकर्ताओ ने यादव को बधाई दी, एंव इसके उपरान्त पीसीसी मैम्बर राजेन्द्र सिंह यादव के नेतृत्व में कांग्रेसी कार्यकर्ता दिल्ली पहुचकर कटारिया के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शामिल हुए। ब्लाक कांग्रेस प्रवक्ता एड.रोहिताश चैधरी ने बताया कि सासंद कटारिया व पीसीसी मैम्बर यादव ने यूपीए अध्यक्षा सोनिया गांधी,प्रधानमंत्री डा.मनमोहन सिंह, कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी, केंन्द्रीय रेल मंत्री डा.सी.पी.जोशी, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डा.चन्द्रभान का आभार जताया है। रविवार सुबह से ही स्थानीय कांग्रेस कार्यालय पर कार्यकर्ताओ का ताता लगा रहा। जहा कार्यकर्ताओ ने मिठाईया बांटकर हर्ष जताया। युका नेता विराट यादव के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यालय पर पहुचे युवा कांग्रेसियो के एक दल ने भारी आतिशबाजी कर कांग्रेस आई जिन्दाबाद के नारे लगाकर लडडू बांटे। ग्राम नारेहड़ा व बनेठी में ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष उदयवीर सिंह तंवर के नेतृत्व में कांग्रेसियो ने मिठाईया बांटी, साथ ही अब रक्षा राज्यमंत्री लालचन्द कटारिया के कोटपूतली पहुचने पर भव्य स्वागत की तैयारियां की जा रही हैं। हर्ष व्यक्त करने वालो में ब्लाक कांग्रेस कमेटी नारेहड़ा व कोटपूतली के अध्यक्ष उदयवीर सिंह एवं बुद्धराम सैनी, युकां नेता विराट यादव, सुबेसिंह , रविन्द्र यादव, पुर्व पालिका अध्यक्ष प्रकाश चन्द सैनी, किसान कांग्रेस के नेता रोशन धनकड़, गिरधारी लाल गुरुजी, राजवीर सिंह, उपाध्यक्ष पूर्ण सिंह तंवर, गोपालपुरा सरपंच धर्मपाल रावत, जयसिंह शेखावत, नगर युकां उपाध्यक्ष इन्द्राज सैनी, समाज सेवी सेठनाहरसिंह, सतपाल कसाणा, ओबीसी के जिलाध्यक्ष सेडूराम कसाणा, जाट समाज के अध्यक्ष रामजीलाल जाखड, भरताराम सरपंच आदि कांग्रेसी कार्यकर्ता मौजूद थे।
किसे क्या मिला...
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 22 नए मंत्रियों को शपथ दिलाई गई। इनमें 7 कैबिनेट,13 राज्य मंत्री और दो स्वतंत्र प्रभार के राज्य मंत्री शामिल हैं। पांच राज्य मंत्रियों को प्रमोट कर कैबिनेट बनाया गया है। 
कैबिनेट मंत्रियों में दो नए चेहरे शामिल किए गए हैं। राजस्थान से दो नए चेहरों को मंत्रिमण्डल में शामिल किया गया है। इनमें जोधपुर से सांसद चंद्रेश कुमारी और जयपुर ग्रामीण से सांसद लालचंद कटारिया शामिल हैं। कैबिनेट फेरबदल में युवा चेहरों की बजाय अनुभवी नेताओं को तरजीह दी गई है। आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल का मंत्रिमण्डल फेरबदल में खास ध्यान रखा गया है। माना जा रहा है कि यह फेरबदल वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव का संभवत: अंतिम फेरबदल है। 
केन्द्रीय मंत्री
के रहमान खान-(नया चेहरा)कर्नाटक से सांसद
दिनशा पटेल-प्रमोशन(खदान राज्य मंत्री थे) गुजरात से सांसद
अजय माकन-प्रमोशन(पहले स्वतंत्र प्रभार के खेल मंत्री थे)
चंद्रेश कुमारी-(नया चेहरा)जोधपुर से सांसद
एमएम पल्लम राजू-प्रमोशन(रक्षा राज्य मंत्री थे)
अश्विन कुमार-प्रमोशन(विज्ञान और तकनीकी राज्य मंत्री थे)
हरीश रावत-प्रमोशन(संसदीय कार्य और कृषि राज्य मंत्री थे)
राज्य मंत्री
शशि थरूर,के.के.सुरेश,तारिक अनवर,के जयप्रकाश रेड्डी,ए एच खान चौधरी,अधीर रंजन चौधरी,रानी राना,एस सत्यनारायण,निनांग इरिंग,बलराम नाइक,दीपादास मुंशी, लालचंद कटारिया, कृपा रवि किल्ली।
राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार
मनीष तिवारी(नया चेहरा), चिरंजीवी(नया चेहरा)

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

किस्मत तो उनकी भी होती है जिनके हाथ नहीं होते

  किस्मत तो उनकी भी होती है जिनके हाथ नहीं होते ... कहते हैं हाथों की लकीरों पर भरोसा मत कर , किस्मत तो उनकी भी होती है जिनके हाथ नहीं होते। जी हां , इस कथनी को करनी में बदल दिया है राजस्थान की कोटपूतली तहसील के नारेहड़ा गांव की 14 वर्षीय मुखला सैनी ने। मुखला को कुदरत ने जन्म से ही हाथ नहीं दिये , लेकिन मुखला का हौसला , जज्बा और हिम्मत देखिए , उसने ‘ करत-करत अभ्यास के जड़मत होत सुजान ’ कहावत को भी चरितार्थ कर दिखाया है , अब वह अपने पैरों की सहायता से वह सब कार्य करती है जो उसकी उम z के अन्य सामान्य बच्चे करते हैं। कुदरत ने मुखला को सब कुछ तो दिया , लेकिन जीवन के जरूरी काम-काज के लिए दो हाथ नहीं दिये। बिना हाथों के जीवन की कल्पना करना भी बहुत कठिन है , लेकिन मुखला ने इसे अपनी नियति मान कर परिस्थितियों से समझौता कर लिया है। हाथ नहीं होने पर अब वह पैरों से अपने सारे काम करने लग गई है। पढ़ने की ललक के चलते मुखला पैरों से लिखना सीख गई है और आठवीं कक्षा में पहुंच गई है। मुखला को पैरों से लिखते देखकर हाथ वालों को भी कुछ कर दिखाने की प्रेरणा लेनी चाहिए। 14

कोरोना को हराकर लौटे गोयल, समर्थकों ने जताई खुशी

न्यूज चक्र, कोटपूतली। भाजपा नेता मुकेश गोयल की कोरोना रिर्पोट नेगेटिव आ गई है। गोयल ने अपने प्रशंसको के लिए यह जानकारी खुद सोशल मीडिया पर शेयर की है। गोयल के कोरोना पर जीत हासिल कर लौटने पर समर्थकों ने खुशी जाहिर की है। आपको बता दें कि भाजपा नेता मुकेश गोयल गत 14 सितम्बर से ही अस्वस्थ चल रहे थे और जयपुर के दुर्लभजी अस्पताल में उपचार ले रहे थे। गोयल की 24 सितम्बर को कोरोना रिर्पोट पाॅजिटिव पाई गई थी। फिलहाल गोयल स्वस्थ हैं और कोरोना रिर्पोट भी नेगेटिव आ गई है। लेकिन फिलहाल चिकित्सकीय सलाह पर एक सप्ताह के लिए होम आइसोलेशन रहेगें। समर्थकों ने किया हवन, मांगी दिर्घायू भाजपा नेता मुकेश गोयल के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना को लेकर लक्ष्मीनगर स्थित श्रीराम मंदिर में भाजपा कार्यकर्ता व समर्थक हवन का आयोजन कर पूजा अर्चना भी कर रहे थे। गोयल के स्वस्थ होकर कोटपूतली निवास पर लौट आने पर सर्मथकों ने खुशी जाहिर की है। आपको बता दें कि अपने विभिन्न सामाजिक कार्यों में भागीदारी के चलते मुकेश गोयल समर्थकों के दिलों में जगह बनाए हुए हैं।